नई दिल्ली(टीम फिल्टर्ड): हाल ही में राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान राहुल गांधी की मोबाइल यूज़ करते हुए फ़ोटो वायरल हुई जिसके बाद उन्हें काफी आलोचना झेलनी पड़ी। उनपर आलोचनाओ का दौर चल ही रहा था कि अब गृहमंत्री अमित शाह की एक तस्वीर सोशल मीडिया में हल्ला मचा रही हैं जिसमे वो लोकसभा कीकार्यवाही के दौरान सोते हुए नजर आ रहे हैं….

पत्रकार स्वाति चतुर्वेदी ने सबसे पहले इस फोटो को ट्वीट किया जिसमे अमित शाह कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के लोकसभा में भाषण के दौरान उन्ही के बगल बैठ कर सोते नजर आए। जिसके बाद यह फोटो वायरल हुई औऱ अमित शाह ट्रोलर्स के निशाने पर आ गए।

Filtration(फिल्ट्रेशन)

हमने जब वायरल हो रही इस इमेज की असलियत जानने की कोशिश करी तो हमें सच्चाई का पता चला कि यह पूरी खबर फेक हैं। ट्वीट की गई फ़ोटो बिल्कुल झूठी है और इसे एक प्रोपेगैंडा के तहत वायरल किया जा रहा है।

लोकसभा की कार्यवाही की प्रसंगिग वीडियो देखने के बाद स्पष्ट होता है की नजरें झुकाए बैठे अमित शाह कार्यवाही के दौरान सो नही रहे थे बल्कि वे रविशंकर प्रसाद के भाषण से जुड़े कागज देख रहे थे। पलके झुकाए अमित शाह का इसी दौरान के वीडियो से एक स्क्रीनशॉट लेकर इस फोटो को निकाला गया और यह दिखाने की कोशिश की गई कि अमित शाह लोकसभा में सो रहे थे जबकि हकीकत इससे कोसों दूर हैं।

निष्कर्ष

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर जनवरी में हुए पार्लियामेंट के विंटर सेशन की है और सेशन का पूरा फुटेज देखने पर मालूम होता है कि अमित शाह सो नहीं रहे थे।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *