संबित-पात्रा-की-बेटी

नई दिल्ली(टीम फिल्टर्ड): सोशल मीडिया पर आज कल तीन लड़कियों की स्विम सूट पहने एक तस्वीर लोगों के लिए खूब चर्चा का विषय बनी हुई है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है की बिकिनी में दिख रही लड़की जिसे एक अन्य लड़की ने गोद में उठाया हुआ है, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा की बेटी है।

फ़ोटो के साथ एक कैप्शन लिखा है जिसमें कहा जा रहा है, “बुर्खे का विरोध करने वाले और टीवी चैनलों पर बैठ कर झूठ बोलने वाले संबित पात्रा की बेटी। ” इस कैप्शन के साथ बिकिनी में तीन लड़कियों की फ़ोटो शेयर की गयी है। कुछ ऐसी पोस्ट्स आप नीचे देख सकते हैं।

फेसबुक और व्हाट्सप्प पर भी यही तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल की जा रही है।

इस पोस्ट को फेसबुक पेज ‘अखिल भारतीय उपभोक्ता कांग्रेस, रतलाम’ ने शेयर किया था, जिसे अभी तक 6000 से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. लोग इसे इंस्टाग्राम पर भी शेयर का रहे है

Filtration (फिल्ट्रेशन)

टीम फिल्टर्ड न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस पोस्ट में किया गया दावा गलत है। जिस लड़की को संबित पात्रा की बेटी बताया गया है, वो असल में बॉलीवुड सुपर स्टार आमिर खान की भतीजी जैन खान है।

सबसे पहले जब हमने इमेज का रिवर्स सर्च किया तो हम ए.बी.पी न्यूज़ के एक लेख तक पहुंचे जहाँ इसी फ़ोटो के साथ ली गयी दूसरी तस्वीरें मिली।

वास्तव में यह तस्वीर आमिर खान की बेटी इरा खान के इंस्टाग्राम अकाउंट से ली गयी है। इरा ने अपने प्रोफाइल पर गोवा के किसी ट्रिप की यह फ़ोटो डाली थी जिसे किसी ने फ़र्ज़ी दावों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

निष्कर्ष

अतः यह दावा सरासर गलत है जिस लड़की को संबित पात्रा की बेटी बताया जा रहा है। वह दरअसल फिल्म अभिनेता आमिर खान की भतीजी जैन खान है। अतः वायरल हो रही न्यूज़ फेक है।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *